Who Is An Entrepreneur…..?

who is an entrepreneur in hindi

Who Is An Entrepreneur…..?

नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ  इस Blog पर और हमेशा की तरह एक नए Article के साथ आपके लिए हाजिर हु। दोस्तो आज कल हर कोई Startup करने की सोच रहा है, हर कोई अपने आपको Entrepreneur Claim कर रहा है।
लेकिन Entrepreneurship क्या है ? और कौन सच्चा Entrepreneur है? ये बात कोई नही जानता चलिए मैंने इस बारे में थोड़ा पढ़ा है तो उस पढ़ाई के Base पर आपको ये सब बातें Clear करने का प्रयास करूंगा। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते है।
Entrepreneur वही इंसान है जो एक Business को खुद Innovate करे और छोटे level से बड़ी level पर लेकर जाए। जो हमेशा कुछ नया सिखने की चाहत रखे वो इंसान भी Entrepreneur है। Entrepreneur Is A French Origin.
  • Education Is Important…? 



 

Entrepreneur कौन है? कैसे पहचाने? इन सब सवालो के जवाब केवल 5 बातो में आपको मिल जाएंगे जो मैं आपके साथ Discus करने जा रहा हु।
1. Innovation
2. Risk Taking Ability
3. Particular Vision Of Company’S Future
4. Organizing Skill
5. Leadership Quality

यह 5 बातें जिस इंसान में है उसे हम Entrepreneur कह सकते है।

1. Innovation (कुछ नया करना जो आज तक कभी किसीने नहीं किया)

अगर आपको कही Problem नजर आ रही है तो उस Problem को Solve करते करते उसी Problem के Solution के Base पर एक नया Business Model Innovate करना जैसे कि Bhavish Aggarwal जो OLA Cab के Founder है। उनकी Story यहाँ पर मैं Example के तौर पर Share करना चाहूँगा।
  • 21 साल की उम्र में 750 करोड़ का मालीक



 

          Bhavish एक बार Taxi से Travel कर रहे थे। उसी दौरान Taxi वाले ने ज्यादा पैसो की मांग की और Bhavish ने ज्यादा पैसे देने से इनकार किया तो उनको बीच सड़क में ही Taxi से नीचे उतार दिया गया।
तब Bhavish ने सोचा कि यह Problem जाने कितने लोगों को आती होँगी…. क्योना इस Problem का Solution निकाला जाए और आखिर Solution निकाल कर Bhavish ने चैन की साँस ली और खड़ी कर दी OLA Cabs जो 9.428 Billion का Revenue कर चुकी है।
इस तरह से Problem का Solution निकाल कर आप भी अपने आपको Entrepreneur Claim कर सकते है।

2. Risk Taking Ability

         अगर आपको Entrepreneur बनना है तो आपमें Risk Taking Ability होनी ही चाहिए, Must है। क्योकि Business करने के लिए बड़े बड़े Challenges Face करने पड़ते है। Market में कई बार Competition का भी सामना करना पड़ता है।
ऐसे में आप अगर Risk लेकर उस Challenge को पूरा करना पड़ेगा नही तो आप लॉस में चले जाओगे इसलिए Risk Taking Ability आपमें होनी चाहिए।



3. Particular Visions And Company’s Future

यह बात आपको समझनी होंगी की अगले 5 सालों में 10 सालों में आपकी कंपनी कहा जाएगी, कोनसी दिशा में जाएगी आपजे कंपनी का Future आपको पेपर पर लिख कर तय करना पड़ेगा। Ultimately इसको Goal Setting भी बोल सकते।
अगर आपके पास Clearly Vision है और आपको पता है कि क्या करना है और कैसे करना है तो आपको कोई दिक्कत नही आएगी आप आरामसे कंपनी Run कर सकते हो और अच्छे से System और Process डाल कर उसे अगले हजारो साल तक जीवित रख सकते हो। जिसे हम Corporatization बोलते है। तो ये भी आपको ध्यान में रख कर काम करना पड़ेगा।

4. Organizing Skill

 Organizing Skill एक अहम भूमिका निभाती है। अगर आपके पास Knowledge है आपका Product भी अच्छा है और आपको अगर उस Product को बेचना ही नही आया I
Mean उसको आपने ठीक से Marketing नही किया तो आपके Fail होने के Chances तो बहुत ज्यादा हो जाएंगे। वही दूसरी तरफ कंपनी के Starting में आपको सब काम करने पड़ते है।
जैसे खुद Manger बनाना, समय आने पर खुद  Delivery देना, खुद मार्केटिंग करना, और खुद ही सब Check वगैरा Sign करना। तो इन सब चीजों के लिए आपके पास Organizing Skill होना बेहद जरूरी है।

5. Leadership Quality

Leadership एक ऐसी बात है जो हर किसी को नही जमती But जमा के लेनी पड़ती है। क्योकि अगर आपको अच्छे से बोलने का तरीक आगया तो आप अपने Employs को अच्छे से संभाल सकते हो।
सबको साथ मे लेकर चलना पड़ता है। सिर पर बरफ और जुबान पर शक्कर रख कर ही आपको काम करना पड़ेगा ये आप Definitely मान कर चलो



  • 5 वीं में 2 बार फेल होने वाला शख्स आज दुनिया में 1,300 अरब रूपए का मालिक है 
यहाँ पर एक बात में आपको बताना चाहूँगा। अगर कोई Traditional Business या फिर अपनी Family Business को Join कर के उसे चला रहा है तो वो Entrepreneur नही है। क्योकि उसने खुद कुछ नही किया है।
उसको पूरा Business बना-बनाया मिल चुका है वो बस खाली चला रहा है उस Business को। Entrepreneur कोई भी बन सकता है। Entrepreneurship के लिए किसी भी डिग्री की जरूरत नही होती है। Entrepreneurship के लिए सिर्फ Spirit और हिम्मत चाहिए जो आप में है और आप कर सकते ऐसी  में आशा करूँगा

About Shubham Zope

Hello guys i am shubham from mumbai. i am founder and chief editor of taginlife

View all posts by Shubham Zope →

2 Comments on “Who Is An Entrepreneur…..?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *