35 हजार से बनाये 500 करोड़ रुपये

vijay kedia net worth

Vijay Kedia Success Story In Hindi

नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर। हमेशा की तरह नई उमंग के साथ आपके लिए हाजिर हूँ। आजकल हर कोई अमीर बनना चाहता है। उसी बात से वाकिफ हो कर ये शख्स ने बना दिया 500 करोड़।

न लगाई Factory और ना किया Job. Stock Broker की Family से Belong करने वाले Kedia Securities के Managing Director श्री Vijay Kedia  की कहानी भी कुछ ऐसी ही है तो आईये जानते है उनके बारे में और चलिए सीखते है उनके कठिनाइयों से जिन्होंने मुश्किल सफर भी बड़ी आसानी से पार कर दिया। तो ज्यादा समय न लेते हुए मैं Point पर आता हूँ।




बात उस समय की है जब Vijay के पास खाने के लिए भी पैसे नहीं थे, बात उस समय की है जहाँ Vijay अपने Life में अकेले पड गये थे, बात उस समय की है जब Vijay महज 18 साल की उम्र में Mumbai आये।

Vijay का जन्म 4 November को Calcutta City में हुआ उनके पिता का नाम कृष्णलाल केडीया था जो Stock Broker थे। Vijay की रूचि Brokering में नहीं थी। इसी कारन उन्होंने कुछ अलग करना चाहा।

Stock Market में क्रांति लाने वाले Vijay Kedia ने अपनी शुरुआत 18 साल की उम्र में ही Calcutta से की थी। जहाँ उन्होंने Stock Exchange में Trading की शुरुआत की। दस साल तक Trading Continue करने के दौरान उनको समझमें आया की Market में Trading बड़ा कठिन काम है।

Market में पैसे बनाना बहुत कठिन हो चुका है। उनका कहना था की Trading में सफलतापूर्वक मुनाफ़ा सिर्फ 1% ही है। लेकिन बात करे आज की….. तो आज मैं आपको बतादूँ Investment की दुनियाँ में Vijay की पहचान पहचान बन चुकी है।

Trading में की गयी गलतियों से सबक लेते हुए आज वो Stock Market में सफल Investor बन चुके है।




Vijay Kedia दरसल SP Modi को अपना Mentor मानते है। ये उन्होंने उनके Interview के दौरान कहाँ था। उनका यह भी कहना है की SP Modi जी ने ही उनको Stock Market में नवेश करना सिखाया।

उन्ही की बनाई हुई Strategy से मैंने Market में Invest किया और पैसा खड़ा किया। जैसे कहीं पहुंचने के लिए कही से निकलना पड़ता है (YJHD Film Dialog) . ठीक उसी तरह से उनका मानना है की कुछ पाने के लिए कुछ ज्यादा करना पड़ता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने Calcutta से Mumbai आने का फैसला किया। वो कहते है की Share market एक समंदर है और Perception से Share Market Treat करता है। साथ में उन्होंने ये भी कहाँ की उनके पास खाने के लिये भी पैसे नहीं थे।

Mumbai आकर उन्होंने Trading का काम शुरू किया।




Stock Market में Invest करने की शुरुआत Vijay Kedia ने Punjab Tractors से की। उन्होंने अपने Savings में जो भी पैसे थे वो सब जमा पूंजी 35 हजार रुपये Punjab Tractors के Stocks में निवेश किए। Punjab Tractors में उनको काफी मुनाफ़ा हुआ।

इसमें पैसे मिलने के बाद उन्होंने ACC के 10,000 shares 300 रूपये प्रति Share के भाव से ख़रीदे पहले साल ACC की चाल सपाट रही। लेकिन अगले 6  Months में ACC के Stock की किम्मत 3000 रुपये प्रति Share हो गयी है। Vijay ने ACC में Profit Booking की और इससे मिले पैसे से उन्होंने Mumbai Jogeshwari में एक Flat खरीदा।

1993 में इस Flat की किम्मत 4 लाख रुपये थी। इसके बाद Vijay Kedia ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। लगातार वह आगे बढ़ते गए तब से लेकर आज तक वह एक Successful Investor है और वह सफलपूर्वक Investment कर रहे है।  आज उनका Portfolio करीब 500 करोड़ रुपयों का हो चूका है।




Successful Investor Vijay Kedia ने नए Investors के लिए कुछ सुझाव दिए हैं:-

  1. नए Investor पहले Mutual Fund में पैसे लगाए।
  2. Stock Market में Invest करने से पहले Study करे और पूरी तरह तैयारी के साथ उतरे।
  3. Trading की जगह Investment करे।
  4. खुद को समझे फिर Invest करें।
  5. Long Term का Approach रखें।

About Shubham Zope

Hello guys i am shubham from mumbai. i am founder and chief editor of taginlife

View all posts by Shubham Zope →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *