Success Story Of Sanam Band In Hindi

Sanam Puri

Success Story Of Sanam Band In Hindi

नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर और हमेशा की तरह एक नए Article के साथ आपके लिए हाजिर हूँ। एक ज़माना था की जीस जमाने में अगर आपको आपकी कला के माध्यम से लोगो तक पहुंचना है तो आपको बहुत सारे पापड बेलने पड़ते थे।



लेकिन पिछले कुछ सालो में ये सब काम करना यानी की लोगो तक पहुँचना Social Media और YouTube के माध्यम से काफी आसान हो चुका है। ऐसे ही बदलते जमाने के कुछ सितारों में से एक है Sanam Puri. 

जिन्होंने Music Industry की नीव अपने बनाये हुए YouTube Channel से की।  इनके साथ 3 और लोग है जिनका Sanam को Successful बनाने में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उनका जिक्र सम्बंधित Article में आगे चल कर होगा जिससे आपको लगेगा की सच में Team और Unity कितनी जरुरी होती है।



बात 2010 की है जब Sanam नाम का Band Found हुआ जिसे लोग अक्सर FAB Four के नामसे भी जानते है। इस Band के Lead Singer Sanam Puri है और इनके अलावा भी “Sanam” Group में Sanam के भाई Samar Puri और Venky (Vyankat Subramaniyam) Guitarist है, और Keshav Dhanraj Drummer है और Sanam Band को सबसे अहम और महत्वपूर्ण योगदान वाले Business Manager “Ben Thomas” को पाँचवे सदस्य के रूप में जानते है।

Concert Arrange करना, Shows Arrange करना ये सब काम Ben Thomas ही देखते है। पूरी कहानी की शुरुआत 2003 से होती है जब Venky और Samar Puri Muscat के Indian School में पढाई करते थे और दोनों guitar बजाने का बहुत शौक था।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए अपने बढ़ते शौक को बरकरार रखने के लिए उन्होंने अपना एक नया Band शुरू किया। तब Sanam Puri को Samar Puri ने Band में लाया जो आज भी Lead Singer है।

समय बितता गया उसी हिसाबसे उनकी School की पढाई भी पूरी हो गयी। वह India वापिस आ गये और Sanam और Samar Delhi रहने लगे और Venky अपने Hometown Bangalore चले गए।




कुछ समय बीतने के बाद Sanam और Samar ने Collage के Band के साथ काम करना शुरू किया धीरे-धीरे Sanam Puri लोगो में छाने लगे। Sanam ने बहुत सारा नाम कमाया और साथ ही बहुत सारे Awards भी जीते।

लोगो में एक अलग सा माहौल बनाने के बाद Sanam और उनके भाई Samar दोनों Music Industry में अपना Career बनाने खातिर Mumbai चले आये। वही दूसरी तरफ Venky Bangalore में रहते हुए अपना काम बड़ी मेहनत और लगन से कर रहे थे।

  उन्होंने Bangalore के कुछ जाने-माने Bands के साथ Bass Play कर रहे थे। इसी बिच Venky की मुलाकात हुई Keshav Dhanraj के साथ जो Sanam Band में अपनी अहम भूमिका निभा रहे है।




उसी समय Venky ने और Keshav ने मिलकर The Previous Band नाम से एक नया Band शुरू किया। Keshav ने और Venky ने बहुत मेहनत की और अपने जैसे ही Talented लोगो को साथ में लेकर Band को आगे बढाने की नीव रखी।

लेकिन कुछ कारणवर्ष उनका प्रयत्न असफल रहा क्यों की उनमे से 2 लोग Los Angeles-California Shift हो गए और Keshav और Venky अकेले रह गए।

फिर साल 2009 में Venky ने Sanam, Samar और Keshav से बात की और meeting बुलाई सब एक दूसरे से मिले और इन चारो महारथियों ने एक साथ काम करने का निर्णय लिया। शुरूआती में ही उन्होंने Keshav के गैरेज से गाने बनाने शुरु कर दिए।





सब कुछ अच्छा चल रहा था तब 2009 में Times Music ने Talented Artist की खोज करने के लिए Superstar नामक एक Talented Hunt launch किया। इसमें Sanam, Samar और Keshav ने भी अपनी Entry कर दी।

और उन्होंने अपने Band का नाम The SQS Project रख दिया इस Contest में तक़रीबन 1600 Bands ने Participate किया था लेकिन उसको जीता सिर्फ Sanam के Band ने। इसी ख़ुशी में उन्होंने अपने Band का नाम SQS Superstar रख दिया और अपना पहला Album Superstar नाम से ही Launch किया।

उन्होंने शुरूआती में 2011 FEMINA Miss India के Stage पर अपना पहला Performance दिया जो बहुत सफल रहा। आगे चलते ही 2012 में SQS Band की मुलाक़ात Ben Thomas से हुई जो की Business manager थे।

ये वही इंसान है जिन्होंने Vishal-Shekhar और Sonu Nigam जैसे बड़े हस्तियों के Career को Manage किया था।

Ben Thomas के बताये हुए रास्ते से ही Sanam Band को आगे बढ़ाया गया। यानी Sanam Band को Boost करने में कहीं न कहीं Ben Thomas का बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा है।




बढ़ते हुए Technology पर नजर रखते हुए और बढ़ते Fans को देखते हुए The SQS Superstars ने YouTube पर Song Upload करने की सोची। और पहला गाना Teri Aankhon Se जो उन्होंने बनाया था वह Upload किया उस वक्त कुछ समय बाद Ben Thomas को YouTube की माध्यम से Check मिला जो Teri Aankhon Se गाने के Monetization का था।

तब से Sanam यानी SQS Band ने हर हफ्ते एक Song YouTube पर Upload करने का निर्णय लिया। तब उस समय उनके YouTube Channel का नाम SQS Project था।

लेकिन ये नाम Corporate जैसा लगता था इसलिए 2013 में इन्होने इसे Rename कर के “SANAM” रख दिया।

इसके बाद लगातार Sanam Band लोगो में छाया रहा और लगातार इन्होने अपने Channel के माध्यम से कई सारे Singers launch किये।

यह Concept लोगो को काफी हद्द तक पसंद आया इसी बात को ध्यान में रखते हुए 2013 में Sanam Puri ने Bollywood में Dhat Teri Ki गाने से अपना पहला Debut किया।

  इसके अलावा हसी तो फसी Film के लिए भी इन्होने Ishq  Bulava गाना गया और लगातार ऐसे ही कामियाबी के झंडे एक के ऊपर एक Sanam Puri और उनके साथी Bollywood में गाड़ते रहे।




इतना ही नहीं 2014 में Hollywood Blockbuster Movie “The Amazing Spiderman 2” Main Hoon नाम का गाना Compose किया जो की काफी हिट रहा और यह Song band की पहली Original Composition थी।

इतने Famous होने के बाद 2015 में उन्हें YouTube Fan Fest में Perform करने बुलाया गया। तब से Sanam Band का Channel 2016 में YouTube पर सबसे Fastest Growing Channel रहा है।

तब 2016 में Bollywood के बड़े-बड़े Music Directors AR Rehman, Salim Suleiman, Clinton Cerejo इनकी तरह बोहत सारे लोगो के साथ वह काम करने लगे।

इसी बिच you tube पर Sanam Band ने अपने 1 million Subscribers पुरे किये। जो India का सबसे पहला Artist Channel था।

  1. Zakir Hussain: A Life in Music
  2. Music Theory: From Beginner to Expert; The Ultimate Step-by-Step Guide to Understanding and Learning Music Theory Effortlessly
  3. Raag parichay 1 to 4
  4. An Equal Music
  5. Lata: Sur Gatha 




Social Work पर भी नजर रखते हुए Sanam Band ने Pledge Tour के जरिये एक Concert Series शुरू की जिसके जरिये वह Audience को Entertainment के साथ-साथ Child Sexual Abuse का भी मुद्दा लोगो तक पहुँचाना चाहते थे।

इस काम में वह काफी हद्द तक सफल रहे। साथ ही 2018 में Justice And hope ngo से मिलकर Sanam band ने Merchandise Release की और इसके जरिये जो भी फायदे होंगे उसे NGO के काम में लगाया जाएगा ऐसा उन्होंने घोषित किया है।

इसी बात को यही पर रोखते हुए आप सभी को दिल से Bye करता हूँ और Article अच्छा लगे तो Share करना ना भूले इन देर तक मेरे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद।

About Shubham Zope

Hello guys i am shubham from mumbai. i am founder and chief editor of taginlife

View all posts by Shubham Zope →

One Comment on “Success Story Of Sanam Band In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *