है Collage Dropout लेकिन खड़ी करदी खुद की कंपनी

nikhil verma eat first success

Nikhil Verma Success Story In Hindi

नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर और हमेशा की तरह एक नए Article के साथ आपके लिए हाजिर हूँ। सफलता जब मिलती है तब वो उम्र नहीं देखती है। इसी बात को ध्यान रखते हुए मैं दिल्ली में एक शख्स से मिला था उसी के बारे में बताने जा रहा हूँ।

परिचय :-

जो पेशे से Entrepreneur है, Prayagraj (Allahabad) में उनका startup है जिसका नाम Eat-first है, जो घर-घर में Online Orders लेकर कुछ Restorents के साथ टायप कर Food Delivery करता है।




तो चलिए Nikhil Verma के बारे में जानते है और देखते है की उन्होंने मुश्किल से मुश्किल हालातों से कैसे लड़ा? और खड़ी कर दी खुद की कंपनी जिस वजह से आज Nikhil की पहचान है।

Nikhil Verma के उम्र की बात करू तो उनकी उम्र महज 18 साल है। और उनके काम की बात करू तो जिस उम्र में बच्चे स्कुल जा कर कुछ पढ़ना चाहते है, ठीक उसी उम्र में यह महाशय लोगो को बोलते थे की मैं पैसे कमाऊंगा और आने वाले कल में बहुत बड़ा आदमी बनूँगा।

जाहिर सी बात है अगर कोई छोटा लड़का अपने देश में कुछ बड़ा करने की सोचता है तो उसका केवल मजाक बनाया जाता है। शायद इसी सोच ज्यादा तर लोग आगे नहीं बढ़ पाते। लेकिन इतना होने के बावजूद Nikhil ने कभी हार नहीं मानी। शायद उसी Attitude के कारन आज Nikhil कामियाबी राह पर है।



शुरूआती जीवन :-

शुरुआती जीवन Nikhil का बहुत ही आनंदमय रहा है क्योकि कुछ कर दिखने की आग Nikhil में 8th क्लास में पढ़ते-पढ़ते ही लग गयी थी।  उन्होंने Business की दुनिया में सबसे पहला कदम उसी वक्त रख लिया था जिस वक्त वह महज 13 साल के थे।

Nikhil ने Multi Level Marketing (MLM)  की शुरुआत की वह एक MLM कंपनी में काम करने लगे। लेकिन 14  साल की उम्र में MLM करने वाला लड़का अगर अपने Prospect ढूंढने के लिए यहाँ वहाँ भटकता है तब पूरी दुनिया उसका मजाक उड़ाती है। क्योकि MLM मैंने भी की है, अनुभव मुझे भी है।

Nikhil कहते है की मेरी उम्र को देख कर मेरे ऊपर विश्वास करने वाला कोई नहीं था की जिसे मैं मेरा Prospect बना सकू। इतने सारे संघर्ष के बावजूद Nikhil लगे रहे Prayagraj (Allahabad) Railway Station पर दिन रात भटकते रहे और Unknown लोगो को Prospecting करते रहे। आखिर उनकी मेहनत रंग लायी और उनकी धीरे-धीरे MLM की टीम बढ़ती गयी और वह पॉकेट मनी save करने लगे।

MLM कंपनी में आगे चलकर अपलाइन में कुछ मतभेत होने के कारन उन्होंने MLM छोड़ दी। उसी समय Online Marketing यानी E-commerce के बूम का अकालन करते हुए उन्होंने Amazon पर सेलर बनने की ठान ली।

2016 की शुरुआत में उन्होंने Amazon पर Premium  Quality का Parker Pen साथ ही Motivational किताबे और Chinese चीजे बेचना शुरू किया। वह काम महज 7 से 8 महीने चला और लगभग उन्होंने 2 से 3 लाख रुपये उन्होंने वहाँ से कमाए।

लेकिन कहते है न की सपनो से भरी आँखे कभी एक जगह ठहरने नहीं देती। क्योकि रखा हुआ पानी और ठहरा हुआ इंसान दोनों सड जाते है।  उसी बात पर गौर करते हुए उन्होंने आखिर Startup की शुरुआत की।



संघर्ष और सफलता :-

Startup की कहानी कुछ ऐसी है। Nikhil बताते है की एक सेमीनार के दौरान मेरा जब सूरत जाना हुआ तब मैंने वहा बहुत सारे Corporate Office देखे तब मैंने सोचा की अपना भी एक ऐसा office हो जहां मैं खुद ही खुद का बॉस रह सकूँ।

शायद उसी निर्णय ने Nikhil की ज़िन्दगी में आज बहुत बड़ा बदलाव लाया है। बिना कुछ सोचे समझे Nikhil Surat से Prayagraj (Allahabad) आगए और 2017 में शुरुआत हो गयी Eat-first नाम के Startup की।

जिसका आईडिया Nikhil को Allahabad University में पढ़ने वाले छात्रों के ऊपर से आया। क्योकि Allahabad जैसे शहर में खाने पिने की उत्तम सुविधा तो है तथा, समय की पाबन्दी को ध्यान में रख कर Nikhil ने उनकी जरुरत की समझते हुए उनको Facebook के जरिये और Phone के जरिये Online Food Deliver  करना शुरू किया।

जिस वजह से छात्रों का अधिक से अधिक समय बचता है क्योकि उनको Food Hostel में ही Deliver होता है। Nikhil ने Allahabad के कुछ नामांकित Restorents के साथ टायप किया है। जिसके जरिये वह लोगो को अपने-अपने पसंदिता Restorents से भोजन (Food) उपलब्ध करवाते है।

आज Eat-first में लगभग 7 Employees है। Startup India और Make In India का अजेंडा Nikhil Varma बड़ी बहखूबी से निभा रहे है। आज Jobs Create कर रहे है वह खुद ही नहीं बल्कि लोगो को भी कमाने का अवसर प्राप्त किये जा रहे है।

Bootstrapping अच्छी तरह होने के बाद अभी Nikhil Investor को पिट्च कर रहे है। आखिर 18 साल की उम्र में Nikhil लकपति बने और उनके Education की बात करु तो 11th क्लास से वह Dropout है।




वर्तमान जीवन और यादें :-

Nikhil बता रहे थे की मेरे Family में हवाई जहाज का सफर करना बहुत ही बड़ी बात मानी जाती है; क्योकि जाहिर सी बात है एक आम इंसान के लिए हवाई जहाज का सफर करना अक्सर सपने से बढ़कर है। और आज के तारीख में Nikhil अपने Business Work के लिए पूरी India में हवाई जहाज से ही सफर करते है।

साथ ही उनके पास खुद की 4 Wheeler भी है जिसके जरिये वह अपने YouTube Channel पर Life Style के ऊपर Vlog बनाते है। साथ ही समाज सेवा में भी हाथ आझमाते है।

Nikhil अपने शुरूआती दिनों के बारे में कहते है की, एक समय था की मैं धक्के खाते खाते Bus-train में सफर करता था। शुरूआत में घरवाले सपोर्ट नहीं करते थे तोह पॉकेट मनी भी नहीं मिलती थी। जिसके कारन अपनी इच्छा आकांशाओ को मारकर Station पर भी सोजाता था लेकिन आज खुद के बलबूते पर इतनी औकात हो गयी है की किसी भी 3  Star और 5 Star होटेल में रहना मेरे लिए एक आम बात हो चुकी है।

Nikhil बताते है की मेरे Parents ने शुरुआत में इतना Support नहीं किया लेकिन अभी वह मेरे साथ खड़े है और उनको गर्व है मुझ पर। इससे बड़ी बात एक बेटे के लिए क्या हो सकती है? इसी का मुझे अभिमान है।

तो चलिए दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको यह Article बहुत ही अच्छा लगा होगा। ऐसे ही शुभ कामनाओ के साथ मैं Article को पूर्णविराम लगता हूँ और Nikhil को taginlife.com की टीम की ओर से आने वाले कल के लिए Good Luck देता हूँ धन्यवाद।

About Shubham Zope

Hello guys i am shubham from mumbai. i am founder and chief editor of taginlife

View all posts by Shubham Zope →

5 Comments on “है Collage Dropout लेकिन खड़ी करदी खुद की कंपनी”

  1. अरे बहुत अच्छा लगा यार, मैं भी निखिल से मिला था पर मुझे इनके बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता था, थैंक्स यार ऐसे ही हमें मोटीवेट करते रहो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *